How to find LIC policy number by name and date of birth in Hindi?

How to find LIC policy number by name and date of birth in Hindi? : (नाम और जन्मतिथि द्वारा एलआईसी पॉलिसी नंबर कैसे पता करें?)

नाम और जन्मतिथि द्वारा एलआईसी पॉलिसी नंबर कैसे पता करें? हम में से कई या हमारे माता-पिता एलआईसी योजनाओं में निवेश किए जा सकते हैं। लेकिन कुछ मुद्दों के कारण, हम पॉलिसी के विवरण भूल सकते हैं या बांड को ही खो सकते हैं। हमें संभावनाओं का पता लगाना चाहिए।

हम LIC पॉलिसी नंबर क्यों भूल जाते हैं?

कई मामलों में, मैंने पाया कि प्रमुख कारण पॉलिसी दस्तावेज और यहां तक ​​कि एलआईसी रसीदों का खो जाना है। ऐसी स्थिति में पॉलिसीधारकों को अपनी एलआईसी पॉलिसी नंबर का पता लगाना मुश्किल होता है। साथ ही, कई पॉलिसीधारक परिवार के साथ अपनी पॉलिसी का विवरण कभी साझा नहीं करते हैं। पॉलिसीधारक के अचानक निधन के मामले में, परिवार या नामित व्यक्ति को मृतक की एलआईसी पॉलिसी संख्या खोजने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

यदि आपने LIC पोर्टल पर लॉगिन बनाया है, तो पॉलिसी नंबर की पहचान करना आसान है। अन्यथा, खरीदारों के लिए उनकी पॉलिसी नंबर की पहचान करना सबसे बड़ा सिरदर्द में से एक है।

नाम और जन्मतिथि द्वारा एलआईसी पॉलिसी नंबर कैसे पता करें?

इस पोस्ट में, मैं आपको उन तरीकों को समझाने की कोशिश करूंगा जिनके माध्यम से आप नाम और जन्म तिथि के अनुसार LIC पॉलिसी नंबर पा सकते हैं। याद रखें कि एक ही नाम (नाम प्रारूप) और जन्म तिथि का उपयोग करें जो आपने एलआईसी पॉलिसी खरीदते समय प्रदान किया था।

नाम के साथ जन्मतिथि भी अनिवार्य है। क्योंकि एक ही नाम में, हमें दो अलग-अलग व्यक्ति मिल सकते हैं। इसलिए, जन्म तिथि प्रदान करना भी अनिवार्य है।

# LIC पोर्टल पर लॉगिन करके

अगर आपने LIC पोर्टल पर लॉगिन बनाया है और आप लॉगिन क्रेडेंशियल जानते हैं, तो लॉगिन करके आप आसानी से बिना किसी बाधा के पॉलिसी नंबर का पता लगा सकते हैं।

# अपने एजेंट से संपर्क करें

सबसे अच्छा और आसान तरीका अपने एजेंट से संपर्क करना है। उसे अपना नाम और जन्म तिथि (एलआईसी रिकॉर्ड के अनुसार) प्रदान करें। अपने व्यवसाय के विवरण का उपयोग करके या एजेंट पोर्टल पर लॉगिन करके, वह आसानी से पॉलिसी नंबर का पता लगा लेगा और आपको साझा कर सकता है।

# होम ब्रांच पर जाएं

यदि आपने न तो एलआईसी पोर्टल पर लॉगिन बनाया है और न ही आप अपने एजेंट के संपर्क में नहीं हैं, तो अगली प्रक्रिया होम ब्रांच (जहां आपने पॉलिसी ब्रांच को खरीदा है और जहां आपकी पॉलिसी डॉकेट रह गई है) से संपर्क करना है।

वे पॉलिसी नंबर मांगने की वास्तविकता को सत्यापित करेंगे। उनके सत्यापन के आधार पर, वे आपको अपना पॉलिसी नंबर साझा करेंगे।

# किसी भी एलआईसी ब्रांच पर जाएं

यदि आप एलआईसी की घरेलू शाखा का दौरा करने में असमर्थ हैं, तो आप अपने क्षेत्र की निकटतम एलआईसी शाखा का दौरा करने का प्रयास कर सकते हैं। पॉलिसीधारक का नाम और जन्मतिथि प्रदान करें। फिर से, एलआईसी अधिकारी साधक की वास्तविकता को सत्यापित करते हैं। उसके आधार पर वे आपको विवरण साझा करेंगे।

# एलआईसी के लावारिस और बकाया विकल्प का दौरा

यदि आपने एलआईसी द्वारा पॉलिसी भुगतान को लावारिस कर दिया है या पॉलिसीधारक को देय एलआईसी से बकाया है, तो आप इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए, आपका नाम और जन्म तिथि (पॉलिसी रिकॉर्ड के अनुसार) पर्याप्त हैं।

लावारिस बीमा पॉलिसी के पैसे का अर्थ है कि दावा निपटान से 6 महीने से अधिक समय तक लावारिस बनी हुई है। याद रखें कि यह जानकारी एलआईसी द्वारा छमाही आधार पर अपडेट की जाएगी। यह किन्हीं कारणों से हो सकता है।

मृत्यु का दावा, परिपक्वता का दावा, उत्तरजीविता लाभ (धन-वापसी की नीतियों से संबंधित), धनवापसी के कारण प्रीमियम, प्रीमियम या प्रीमियम या क्षतिपूर्ति दावों आदि के खिलाफ समायोजित नहीं किया गया प्रीमियम।

प्रक्रिया सरल है।  पॉलिसीधारक का नाम और जन्मतिथि जैसे अनिवार्य विवरणों की कुंजी दें। आपको पॉलिसी नंबर के साथ पॉलिसीधारकों की लावारिस और बकाया राशि मिल जाएगी।

नोट: -आपकी नीति संख्या व्यक्तिगत विवरण है, जिसे LIC सार्वजनिक रूप से साझा नहीं करेगा। इसलिए, अब तक ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है, जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन नाम और जन्मतिथि द्वारा एलआईसी पॉलिसी नंबर पा सकते हैं।

आपको नाम और जन्मतिथि द्वारा एलआईसी पॉलिसी नंबर खोजने के लिए एक-एक करके उपरोक्त तरीकों को आजमाना होगा। इस तरह की कठिनाई का सामना करने से बचने के लिए, मैं आपको सुझाव देता हूं कि आप अपने पॉलिसी दस्तावेजों को सुरक्षित रखें और अपने परिवार और नॉमिनी के साथ पॉलिसी का विवरण साझा करें।

How to find LIC policy number by name and date of birth in Hindi
How to find LIC policy number by name and date of birth in Hindi

ऐसी स्थितियों से बचने के लिए कुछ सुझाव: –

  • एक ही स्थान पर अपने सभी बीमा और निवेश विवरणों के रिकॉर्ड बनाए रखें।
  • इस तरह के विवरण को अपने परिवार के साथ नियमित रूप से साझा करें।
  • अपनी संपर्क जानकारी जैसे फ़ोन नंबर और ईमेल विवरण अपनी सभी नीतियों में अपडेट करें।
  • पॉलिसी की नियत तिथि, उत्तरजीविता लाभ प्राप्त करने की तिथि और परिपक्वता तिथि कब है, यह जानने के लिए नियमित रूप से पॉलिसी विवरणों को ट्रैक करें।
  • पॉलिसी नंबर को भूलने से बचने के लिए एक लॉगिन बनाने का प्रयास करें।

इस संबंध में हमारी अन्य संबंधित पोस्ट देखें: –How to Check Lic Policy Status without Registration in Hindi (मोबाइल फोन या एसएमएस द्वारा पंजीकरण के बिना एलआईसी पॉलिसी की स्थिति की जांच करें)

इस वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद   आप नीचे टिप्पणी कर सकते हैं, आप इस प्रकार की उपयोगी जानकारी को नवीनतम अपडेट करना चाहते हैं, बस Google समाचार पर अनुसरण करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here