GST Login
GST Login

GST Login Portal- How to login the Government’s GST Portal Online Step by Step [gst.gov.in] (GST लॉगिन पोर्टल- सरकार के GST पोर्टल का ऑनलाइन उपयोग कैसे करें?):GST शासन को सच्चा विजेता बनाने वाली विशेषताओं में से एक यह है कि अब कर प्रबंधन तकनीकी सहायता के साथ आता है। आप जीएसटी दाखिल करने के लिए अपने स्थानीय आयकर कार्यालय में लाइन में खड़े होने के बारे में भूल सकते हैं, क्रेडिट लीडर देख सकते हैं या अतिरिक्त कर भुगतान के बदले में रिफंड का दावा कर सकते हैं। इसके बजाय, आप ऑनलाइन कर सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। ऐसा करने में सक्षम होने के लिए पहला कदम भारत सरकार के आधिकारिक जीएसटी पोर्टल www.gst.gov.in पर होस्ट किया गया है। यहां मौजूदा और पहली बार उपयोगकर्ताओं के लिए गुड्स एंड सर्विस टैक्स लॉगिन प्रक्रिया पर एक प्रकार का झुनझुना है।

What is GST E Way Bill System?(जीएसटी ई वे बिल सिस्टम क्या है?)

“इलेक्ट्रॉनिक वे बिल के रूप में भी जाना जाता है, eWay बिल एक ऐसा बिल है जिसे ट्रांसपोर्टरों को एक राज्य से दूसरे राज्य में या इंट्रा-स्टेट आंदोलन के लिए माल ले जाने पर ले जाना चाहिए। माल और सेवा कर (GST) के तहत माल की आवाजाही को ट्रैक करने के लिए eWay बिल का उपयोग किया जाता है।

EWay बिल इलेक्ट्रॉनिक रूप से eWay पोर्टल पर उत्पन्न होता है। रुपये के मूल्य में माल की प्रत्येक खेप के लिए eWay बिल उत्पन्न किया जाना चाहिए। 50,000 और अधिक।

जब एक ईवे बिल उत्पन्न होता है, तो ट्रांसपोर्टर, प्राप्तकर्ता और आपूर्तिकर्ता को एक अद्वितीय ईवे बिल नंबर आवंटित किया जाता है।

निम्नलिखित विवरण या दस्तावेज एक eWay बिल उत्पन्न करने के लिए आवश्यक हैं:

  1. माल की खेप का चालान / बिल ऑफ सप्लाई / चालान
  2. ट्रांसपोर्टर आईडी या वाहन संख्या, यदि खेप सड़क द्वारा ले जाया जा रहा है
  3. ट्रांसपोर्टर आईडी, ट्रांसपोर्ट डॉक्यूमेंट नंबर, और डॉक्यूमेंट पर तारीख, अगर खेप रेल, हवाई या जहाज द्वारा पहुंचाई जाती है

GST जीएसटी लागू होने से पहले, राज्य-विशिष्ट पोर्टलों के माध्यम से बिलों का निर्माण किया गया था और राज्य के नियमों के अधीन थे, लेकिन जीएसटी के तहत, ई-वे बिल भारत के माध्यम से लागू नियमों के एक समान सेट द्वारा नियंत्रित होता है। “

How to register for GST? (जीएसटी के लिए पंजीकरण कैसे करें?)

  • GST के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए www.gst.gov.in पर जाएं और ‘Services’ टैब के तहत सूचीबद्ध ‘नए पंजीकरण’ पर क्लिक करें।
  • व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल प्रकार, व्यवसाय का नाम, राज्य, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर जैसे विवरण दर्ज करें और फिर ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें।
  • अपना अस्थायी संदर्भ संख्या (TRN) जनरेट करने के लिए अपने मोबाइल और ईमेल आईडी पर प्राप्त OTP का उपयोग करें।
  • फिर से ‘नया पंजीकरण’ पर क्लिक करें और इस बार अपने TRN का उपयोग करें।
  • अपना आवेदन संपादित करें, दस्तावेज़ अपलोड करें, विवरण दर्ज करें और ‘सत्यापन’ टैब के माध्यम से अपना आवेदन जमा करें।
  • भविष्य में आपके आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए GST Application जीएसटी एप्लिकेशन संदर्भ संख्या का उपयोग करें ।

How to check GST status? (जीएसटी की स्थिति कैसे जांचें?)

“गुड्स एंड सर्विस टैक्स एक समान अप्रत्यक्ष कर है जो वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति पर लगाया जाता है जो अन्य सभी करों जैसे केंद्रीय उत्पाद शुल्क, राज्य वैट, केंद्रीय बिक्री कर, खरीद कर इत्यादि की जगह ले लेता है। व्यापारी, निर्माता या सेवा प्रदाता रिटर्न दाखिल करने के लिए जीएसटी के तहत पंजीकरण करने की आवश्यकता है।

जीएसटी शासन के तहत, 11 प्रकार के रिटर्न लागू होते हैं, और प्रत्येक का एक अलग उद्देश्य और नियत तारीख होता है। एक www.gst.gov.in पोर्टल पर पंजीकरण करके ऑनलाइन जीएसटी रिटर्न दाखिल कर सकते हैं ।

यहां 10 चरण दिए गए हैं, जिन्हें आपको अपना जीएसटी रिटर्न ऑनलाइन दर्ज करना होगा।

  1. सुनिश्चित करें कि आप जीएसटी के तहत पंजीकृत हैं और 15 अंकों की जीएसटी पहचान संख्या है।
  2. जीएसटी पोर्टल पर लॉग-इन करें।
  3. ‘सर्विसेज ’बटन पर क्लिक करें।
  4. ‘रिटर्न डैशबोर्ड’ पर क्लिक करें और फिर, ड्रॉप-डाउन मेनू से, वित्तीय वर्ष और रिटर्न फाइलिंग अवधि भरें।
  5. अब आप जो रिटर्न फाइल करना चाहते हैं उसका चयन करें और ‘ऑनलाइन तैयारी करें’ पर क्लिक करें।
  6. लागू होने पर राशि और लेट फीस सहित सभी आवश्यक मान दर्ज करें।
  7. एक बार जब आप सभी विवरण भर लेते हैं, तो ‘सहेजें’ पर क्लिक करें और आपको अपनी स्क्रीन पर प्रदर्शित एक सफल संदेश दिखाई देगा।
  8. अब रिटर्न फाइल करने के लिए पेज के निचले भाग में ‘सबमिट ’पर क्लिक करें।
  9. एक बार जब आपकी वापसी की स्थिति ‘सबमिशन’ में बदल जाती है, तो नीचे स्क्रॉल करें और ‘भुगतान कर’ टाइल पर क्लिक करें। फिर, नकद और क्रेडिट बैलेंस देखने के लिए ‘चेक बैलेंस’ पर क्लिक करें, ताकि संबंधित नाबालिगों के कर का भुगतान करने से पहले आप इन विवरणों को जान सकें। अगला, अपनी देनदारियों को साफ़ करने के लिए, आपको पहले से उपलब्ध क्रेडिट से उपयोग किए जाने वाले क्रेडिट की मात्रा का उल्लेख करना होगा। फिर भुगतान करने के लिए ‘ऑफसेट दायित्व’ पर क्लिक करें। जब एक पुष्टिकरण प्रदर्शित होता है, तो ‘ओके’ पर क्लिक करें।
  10. अंत में, घोषणा के खिलाफ बॉक्स की जांच करें और ड्रॉप-डाउन सूची से एक अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता का चयन करें। अब ‘फाइल फॉर्म विथ डीएससी’ या ‘फाइल फॉर्म विद ईवीसी’ पर क्लिक करें और फिर ‘प्रोसीड’ पर क्लिक करें। अपने संबंधित जीएसटी फॉर्म के लिए अगले चरण में भुगतान करें। “

What is the GST login procedure for existing users?(GST लॉगिन प्रक्रिया क्या है?)

>भारत में GST पोर्टल www.gst.gov.in पर जाएं, और अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर स्थित ‘लॉगिन’ बटन पर क्लिक करें।

>अपना उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें और फिर से ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें।

>GST पोर्टल लॉगिन प्रक्रिया अब पूरी हो गई है। वह पृष्ठ जो आपके डैशबोर्ड तक पहुंच प्रदान करता है।

What is the GST login procedure for first-time users?(पहली बार उपयोगकर्ताओं के लिए GST लॉगिन प्रक्रिया क्या है?)

  • Www.gst.gov.in पर जाएं और अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर स्थित ‘लॉगिन’ बटन पर क्लिक करें।
  • लॉगिन पेज पर, ‘यहां’ शब्द पर क्लिक करें जो आपको लाइन में मिलेगा: पहली बार लॉगिन करें: यदि आप पहली बार लॉग इन कर रहे हैं, तो लॉगिन करने के लिए यहां क्लिक करें।
  • ईमेल के जरिए अपना प्रोविजनल आईडी / जीएसटीआईएन / यूआईएन और पासवर्ड डालें।
  • नया उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें जिसे आप भविष्य में उपयोग करना चाहते हैं और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
  • लॉगिन पृष्ठ पर वापस जाएं, और अपनी नई साख के साथ लॉगिन करें।

ऑनलाइन जीएसटी का भुगतान करने की क्षमता, जो कि कारोबार के लिए अनिवार्य है, जो कि सीमा से अधिक टर्नओवर के साथ है, समय बचाता है और आपको अपने एसएमई उद्यम के अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, अगर आपको वर्किंग कैपिटल गैप प्लग करने की आवश्यकता है तो आप बस बजाज फिनसर्व एसएमई लोन का उपयोग कर सकते हैं, जो कोलैटरल-फ्री आधार पर 20 लाख रुपये तक की फंडिंग प्रदान करता है। जब आप अपने पूर्व-स्वीकृत ऋण ऑफ़र की जांच करते हैं, तो आप एक स्वनिर्धारित ऑफ़र के माध्यम से तुरंत स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं।

Thanks For Visiting this website any doubt you can comment below, you want to latest updates this type of useful information just follow on  Google News.