UP Shadi Anudan Yojana (उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना)

UP Shadi Anudan Yojana (उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना)[shadianudan.upsdc.gov.in]: उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना ऑनलाइन | विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश 2020-2021 | Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana एप्लीकेशन फॉर्म UP Shadi Anudan Yojana: उत्तर प्रदेश मैरिज ग्रांट योजना  राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए 51000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के तहत केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, राज्य के सामान्य वर्ग के परिवारों की बेटियों को शामिल किया जाएगा। प्यारे दोस्तों, आज हम साझा करने के लिए आप के साथ सभी जानकारी जा रहे हैं  से संबंधित  करने के लिए  उत्तर प्रदेश शादी Anudan इस लेख के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज, पात्रता आदि।

UP Shadi Anudan Yojana 2020-2021

(यूपी Shadi Anudanयोजना 2020-2021)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्य नाथ जी राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए यह योजना चला रहे हैं। इस UP Shadi Anudan Yojana 2020-2021 के तहत, शादी के लिए आवेदन में, शादी की तारीख में बेटी की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए और शादी के समय दुल्हन की उम्र 21 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। इस योजना के तहत, एक परिवार की अधिकतम 2 लड़कियों के लिए अनुदान अनुमन्य होगा।

Uttar Pradesh Vivah Anudan Scheme Apply Online

(उत्तर प्रदेश Shadi Anudan योजना ऑनलाइन आवेदन करें)

उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों के परिवार की वार्षिक आय, जो  शादी के लिए राज्य सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहते हैं, को  गरीबी की सीमा के अधीन होना चाहिए, जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को इस योजना के तहत 46080 रुपये और शहरी क्षेत्रों में वार्षिक होना चाहिए। लोगों की आय रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। 56460. इच्छुक लाभार्थी जो इस उत्तर प्रदेश विवाह Shadi Anudan योजना 2020-2021 के तहत आवेदन करना चाहते हैं,  योजना  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Purpose of UP Marriage Grant Scheme[shadianudan.upsdc.gov.in]

(यूपी मैरिज ग्रांट योजना का उद्देश्य [shadianudan.upsdc.gov.in])

उत्तर प्रदेश के गरीब लोग पैसे की कमी के कारण आर्थिक रूप से कमजोर हैं, वे अपनी बेटी की शादी नहीं कर पा रहे हैं। राज्य सरकार ने   इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश मैरिज ग्रांट योजना 2020-2021 शुरू की है। अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जातियों, अल्पसंख्यकों, आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़े वर्गों आदि से संबंधित लड़कियों की शादी के लिए राज्य सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान करना, इस योजना के माध्यम से, लड़कियों के बारे में लोगों की नकारात्मक सोच को बदल देती है।

IGRSUP रजिस्टर और लॉगिन प्रक्रिया

UP Sewayojan Rojgar Mela Registration & Login Details

Key Features of UP Shadi Anudan Yojana

(UP Shadi Anudan Yojana की मुख्य विशेषताएं)

योजना का नामउत्तर प्रदेश मैरिज ग्रांट योजना  
आरंभ किया गयामुख्यमंत्री आदित्य नाथ द्वारा  
सहायता राशि51,000 रु  
लाभार्थीउत्कर्ष की लड़कियाँ  
सरकारी वेबसाइटhttp://shadianudan.upsdc.gov.in/  

UP Shadi Anudan Yojana की मुख्य विशेषताएं

UP Shadi Anudan Yojana 202 0-2021

उत्तर प्रदेश Shadi Anudan योजना 2020-2021 के तहत   , लड़कियों की शादी के लिए दी गई धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी, इसलिए आवेदक का अपना बैंक खाता होना चाहिए और बैंक खाता केवल राष्ट्रीय बैंक में होना चाहिए। सरकार द्वारा किए गए धन के आवेदन को केवल बेटी के विवाहित होने पर ही वापस लिया जा सकता है। इस यूपी मैरिज ग्रांट स्कीम 2020-2021 के तहत   , आवेदन केवल शादी के 90 दिन पहले या 90 दिनों के बाद स्वीकार्य है। इस योजना के तहत लड़कियों को अनुदान के साथ चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

Benefits of Marriage Grant Scheme 2020-2021

(विवाह अनुदान योजना 2020-2021 के लाभ)

  • इस योजना का लाभ गरीब परिवारों की बेटियों को प्रदान किया जाएगा।
  • विवाह अनुदान योजना 2020 के तहत   , राज्य सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यकों, आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़े वर्ग के परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
  • इस योजना के माध्यम से, लड़कियों की नकारात्मक सोच को बदलें।
  • इस योजना के तहत, यदि आप अपनी बेटी की शादी के लिए सरकार से पैसा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Eligibility for Uttar Pradesh Marriage Grant Scheme 2020-2021

(उत्तर प्रदेश मैरिज ग्रांट योजना 2020-2021 के लिए पात्रता)

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य आदि से संबंधित लोग पात्र होंगे।
  • उत्तर प्रदेश मैरिज ग्रांट स्कीम 2020-2021 के तहत   , ग्रामीण क्षेत्रों में लाभार्थी के परिवार की आय 46080 रुपये और शहरी क्षेत्रों में लाभार्थी परिवार की वार्षिक आय 56460 रुपये होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत, विवाह के समय लड़की की आयु 18 वर्ष और लड़के की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।

UP Marriage Grant Scheme 2020-2021 document

(यूपी विवाह अनुदान योजना 2020-2021 दस्तावेज़)

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का विवाह प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

 यूपी नागरिक सेवाएं 

How to apply UP Shadi Anudan Scheme 2020-2021 online?

(UP Shadi Anudan योजना 2020-2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?)

राज्य के इच्छुक लाभार्थी, जो इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें नीचे दी गई विधि का पालन करना चाहिए।

> सबसे पहले Shadi Anudan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ या Shadi Anudan वेबसाइट [shadianudan.upsdc.gov.in] पर सीधे जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

> उसके बाद Shadi Anudan Service portal का चयन करें, और अपनी श्रेणी चुनें

  • यदि आप जनरल, एससी, एसटी श्रेणी के आवेदन कर रहे हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें Shadi Anudan [http://shadianudan.upsdc.gov.in/DefaultMrgForm_New.aspx?S=S]
  • यदि आप अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के आवेदन में हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें Shadi Anudan [http://shadianudan.upsdc.gov.in/DefaultMrgForm_New.aspx?S=O]
  • यदि आप अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी के आवेदन में हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें Shadi Anudan [http://shadianudan.upsdc.gov.in/DefaultMrgForm_New.aspx?S=M]

> अपनी श्रेणी चुनने के बाद लिंक पर क्लिक करें, लिंक पर क्लिक करने के बाद नए फॉर्म खुले हैं, जैसे नीचे दी गई तस्वीर

> सभी विवरण भरें जैसे बेटी का नाम, जनपद, तहसील, शादी की तारीख, उम्र, फोटो अपलोड, मोबाइल नंबर, पिता का नाम, बैंक विवरण सभी विवरण भरने के बाद डिस्प्ले कैप्चा दर्ज करें और सेव पर क्लिक करें।

How to login in Up Shadi Anudan Portal

(Up Shadi Anudan Portal में लॉगिन कैसे करें)

> सबसे पहले Shadi Anudan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ या Shadi Anudan वेबसाइट [shadianudan.upsdc.gov.in] पर सीधे जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

> अपनी श्रेणी चुनें और फिर, अपना Shadi Anudan पासवर्ड डालें, और अपनी स्क्रीन पर कैप्चा डिस्प्ले भरें।

> सभी विवरण भरने के बाद लॉगिन पर क्लिक करें

> लॉगिन पर क्लिक करने के बाद आप Shadi Anudan में सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाते हैं

Shadi Anudan आवेदन पत्र संशोधन / अंतिम कैसे जमा करें

> सबसे पहले Shadi Anudan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ या Shadi Anudan वेबसाइट [shadianudan.upsdc.gov.in] पर सीधे जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

> इसके बाद सर्विस लेन में सब्मिट एप्लिकेशन फॉर्म रिविजन / फाइनल पर क्लिक करें

> अपना आवेदक नंबर दर्ज करें, अपना बैंक खाता नंबर दर्ज करें, और अपना Shadi Anudan पासवर्ड दर्ज करें, और अपनी स्क्रीन पर अंतिम कैप्चा प्रदर्शन दर्ज करें।

> सभी विवरण भरने के बाद लॉगिन पर क्लिक करें

Shadi Anudan Application Form कैसे प्रिंट करें

> सबसे पहले Shadi Anudan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ या Shadi Anudan वेबसाइट [shadianudan.upsdc.gov.in] पर सीधे जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

> पर कि क्लिक करने के बाद प्रिंट   आवेदन पत्र (यहां क्लिक करें आवेदन प्रपत्र पुनर्मुद्रण के लिए) सेवा लेन में

> अपना आवेदक नंबर दर्ज करें, अपना बैंक खाता नंबर दर्ज करें, और अपना साडी anudan पासवर्ड दर्ज करें, और अपनी स्क्रीन पर अंतिम कैप्चा प्रदर्शन दर्ज करें।

> सभी विवरण भरने के बाद लॉगिन पर क्लिक करें

Shadi Anudan Application Status कैसे चेक करें

> सबसे पहले Shadi Anudan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ या Shadi Anudan वेबसाइट [shadianudan.upsdc.gov.in] पर सीधे जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

> इसके बाद सर्विस लेन में  एप्लिकेशन फॉर्म स्टेटस ( एप्लिकेशन फॉर्म की स्थिति  जानने के लिए यहां क्लिक करें) पर क्लिक करें

> अपना आवेदक नंबर दर्ज करें, अपना बैंक खाता नंबर दर्ज करें, और अपना Shadi Anudan पासवर्ड दर्ज करें, और अपनी स्क्रीन पर अंतिम कैप्चा प्रदर्शन दर्ज करें।

> सभी विवरण भरने के बाद लॉगिन पर क्लिक करें

UP Shadi Anudan के संपर्क व्यक्ति

  • यदि आप जनरल, एससी, एसटी श्रेणी के आवेदन कर रहे हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें Shadi Anudan [http://shadianudan.upsdc.gov.in/#]
  • यदि आप अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के आवेदन में हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें Shadi Anudan [http://shadianudan.upsdc.gov.in/#]
  • यदि आप अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी आवेदन में हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें Shadi Anudan [http://shadianudan.upsdc.gov.in/#]
  • सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग संपर्क प्रपत्र -18004190001
  • अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी अधिदेश संपर्क विवरण – 18001805131
  • अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी अधिदेश संपर्क प्रपत्र – 0522-2286199

UP Shadi Anudan के महत्वपूर्ण दिशानिर्देश

  • यदि आप जनरल, एससी, एसटी श्रेणी के आवेदन कर रहे हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें Shadi Anudan [http://shadianudan.upsdc.gov.in/doc/ShadiAnudaan.pdf]
  • यदि आप अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के आवेदन में हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें Shadi Anudan [http://shadianudan.upsdc.gov.in/doc/Shadi%20Anudan.pdf]
  • यदि आप अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी के आवेदन में हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें Shadi Anudan [http://shadianudan.upsdc.gov.in/doc/Shadianudaan_minority_2.pdf

Source: UP Shadi Anudan Yojana

Thanks For Visiting this website any doubt you can comment below, you want to latest updates this type of useful information just follow on  Google News.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here